चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के 5 आसान घरेलु उपाय

चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के 5 आसान घरेलु उपाय

चेहरे को सुंदर बनाने के घरेलु उपाय: लड़का हो या लड़की आज कल सभी गोरा और चमकदार चेहरा पाना चाहते है, जिस पर ना कोई दाग हो और ना ही पिम्पल्स और न ही चेहरे पर झुर्रियां हो। अगर हमारा खाना पीना पौष्टिक तत्वों से भरपूर नहीं तो उसका असर हमारी सेहत के साथ साथ हमारे चेहरे और बालों पर भी पड़ता है, खाने के साथ हमें अपने चेहरे को खुबसूरत बेदाग बनाए रखने के लिए कुछ और चीजों का ध्यान भी रखना है।

चेहरे से दाग धब्बे और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए हम बाजार वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तिमाल करते है, जो महंगे तो होते ही है और केमिकल होने की वजह से इनके साइड इफेक्ट्स भी होते है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की बजाय अगर घरेलु और आयुर्वेदिक नुस्खे प्रयोग करे तो हमें बिना किसी साइड इफ़ेक्ट और कम खरच में बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के घरेलु उपाय

 

चेहरे को सुंदर बनाने के घरेलु उपाय : आयुर्वेदिक फेस पैक

 

1. चावल का पानी

उबले हुए चावल का पानी जिसे हम मांड भी कहते है सेहत के लिए तो एक हा होता ही है पर इसके इलावा ये चेहरे से पिंपल्स साफ़ करने में भी बहुत उपयोगी है। चावल के पानी के इस्तॆमाल से चेहरा सुंदर चमकदार होता है। हफ्ते में एक बार इस घरेलु उपाय को कर के आप सौंदर्य संबंधी बहुत से समस्याओं से निजात पा सकते है।

कटोरी चावल को पानी में अच्छे से भिगो ले आधे घंटे तक इसे गैस पर पकने दे। अब चावल पकने के बाद उसका मांड निकाल दे और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे। अब चावल के इस पानी से अपने चेहरे पर मसाज करे और मसाज करने के दस मिनट बाद चावल के पानी से ही अपने चेहरे को धोए और सूखे कपडे से साफ़ करे। प्रयोग के करने के तुरंत बाद आप को अपने चेहरे में बदलाव नजर आने लगेगा।

 

2. पुदीने का फेस पैक

पुदीने का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे से दाग धब्बे मिटते है और रंग गोरा हो। ध्यान रहे की केवल पुदीने प्रयोग से खुजली भी हो सकती है इसलिए इसे ठंडक पहुंचने वाले खीरे या फिर ग्रीन टी में मिला कर ही लगाए। ये त्वचा के छिद्रो को करता है और कुदरती निखार लाता है।

  • २०० ग्राम पुदीने की पत्तियों पेस्ट, १ खीरे पेस्ट, १ कप ग्रीन टी, ३ चम्मच दही, १ निम्बू।
  • पुदीने का पेस्ट, खीरे का पेस्ट अचे मिलाये। अब इस मिश्रण में निम्बू का रस डाले और अच्छे से मिलाए। अब मिनट के लिए इस मिश्रण को किसी ठंडी जगह पर रखे। पैसे लगने से पहले ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले धुल मिटटी के कण निकल जाये। अब बनाया हुआ फेस पैक
  • चेहरे पर लगाए पहले एक परत लगाए और जाये फिर दूसरी परत लगाए और लगा रहने दे।
  • फेस पैक सूखने के बाद इसे खिंच कर निकाल दे फिर हलकी गरम टी से चेहरे को धोए। ग्रीन टी से बाद कुछ देर इसे न पोछे ताकी ग्रीन टी त्वचा में अच्छी तरह सुख जाये। २० मिनट के अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले।
  • चेहरे को साफ़ और गोरा ये फेस पेस चेहरे को किसी के संक्रमण बचाता है।

 

3. शहद

चेहरे पर शहद का लेप करे और सूखने के बाद फेस की मसाज करे। अब चेहरे को गुनगुने पाने से धो ले। शहे के प्रयोग से त्वचा में कसाव आएगा।

 

4. ठंडा दूध

फ्रीज में रखा ठंडा दूध निकाले उस में रुई भिगो और अपने चेहरे को पूछे। इसके बाद ठन्डे पाने से चेहरे को धोए। इस उपाय से आपका चेहरा चमक उठेगा।

 

5. तुलसी के पत्ते

१० तुलसी के पत्ते ले और पानी में पीस कर चेहरे पर लेप लगाए। बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर ले। को १० से १५ दिन लगातार करने से चेहरे से कील मुहांसे झाइयाँ और पिंपल्स के निशान खत्म हो जायेंगे।

 

सुन्दर चेहरा पाने के ये सब उपाय तो आप कर ही सकते है पर जरुरी है की आप खाने पिने में healthy चीजे खाये और पानी अधिक पिए ताकि त्वचा को पोषण मिल सके और चहरे पर आने वाले कील मुंहासे से बचा जा सके।

 

दोस्तों चेहरे को सुंदर, बेदाग़ और चमकदार बनने का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट करके बताये और अगर आपके पास आयुर्वेदिक और घरेलु फेस पैक बनने के सुझाव या फिर कोई अनुभव है तो हमारे साथ शेयर करे।

You may also like...

17 Responses

  1. paresh barai says:

    यह एक उपियोगी पोस्ट है। अच्छा सुंदर चहेरा इन्सान के अंदर confidence भर देता है। very nice post

  2. ANU SHARMA says:

    VERY NICE TIPS

  3. narendra says:

    good tips

  4. Ankit prajapati says:

    Really sunder bane confidental bane

  5. simha says:

    sir koi garmi k time me muje paseene aate h bot hi jyda paseene aate h or m paseene k sath sath mail bi jama hone lg jata h bot jyda

    sir meri skin yellow h but bot kale marks se ban jate h
    kuch aisa batao sir jisko roj khane se paseena na aaye or skin bi meri yellow ho jaye ek dam yellow..

  6. sagar pathak says:

    Jai bajrang bali

  7. mohmmad nasir says:

    Chahre ke rukhepan ke liye

  8. sushil says:

    Achcha upay

  9. virendra says:

    Nice tips

  10. shusil says:

    sir pimples ke dag ko kaise saf kiya jata hai?

  11. Mahendra Singh yadav says:

    Nice treatment for better skin

  12. Mahendra singh kushwah says:

    good tips

  13. Kaveri ojha says:

    Aap mjhe chere per nturally glow k tips btwo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!