फैटी लीवर का इलाज के 10 आसान घरेलू नुस्खे और उपाय

Fatty liver ka ilaj फैटी लीवर का इलाज के 10 आसान घरेलू नुस्खे और उपाय

फैटी लीवर का इलाज इन हिंदी: हमारे शरीर में हर अंग अहम् होता है और कई बार किसी एक अंग में हुई छोटी सी भी समस्या एक बड़ी परेशानी बन जाती है। लिवर (जिगर) हमारी बॉडी का दूसरा सब से बड़ा अंग है। तेजी से बदल रही हमारी डाइट और व्यस्त जीवनशैली के कारण लिवर की कमजोरी, फैटी लीवर रोग और लिवर सिरोसिस रोग के मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है जिनमें बहुत से लोग ट्रीटमेंट के लिए लीवर की दवा लेते है। इससे पहले वाले लेख में हमने जाना लीवर का बढ़ना, लीवर का दर्द, लीवर का कार्य, लीवर की सूजन और लिवर की गर्मी का आयुर्वेदिक इलाज कैसे करे। आज इस लेख में हम जानेंगे घरेलू उपाय और देसी नुस्खे अपना कर लीवर सिरोसिस और फैटी लीवर का उपचार कैसे करे, natural ayurvedic home remedies for fatty liver treatment in hindi.

फैटी लीवर का इलाज, Home Remedies for Fatty Liver in Hindi

 

फैटी लीवर क्या है: Fatty Liver

फैटी लीवर वह स्थिति है जब लीवर में वसा जमा होने लगती है। लिवर में अधिक वसा (fat) के कारण होने वाले संक्रमण को फैटी लिवर कहते है। अधिक वसा वाला भोजन करने, मोटापे, अनियमित दिनचर्या, जादा तनाव लेना, शराब का सेवन, धूम्रपान करना या किसी रोग की वजह से लंबे समय तक दवाओं के सेवन से फैटी लिवर रोग हो सकता है। लिवर से जुड़े रोगों में फैटी लिवर की समस्या से अक्सर बहुत लोग प्रभावित होते है।

तला हुआ खाना और फ़ास्ट फ़ूड सीधे लिवर पर असर डालते है और लिवर को सही तरीके से काम करने को रोकता है और धीरे धीरे फैटी लीवर का रूप ले लेता है।

 

लिवर सिरोसिस क्या है: Liver Cirrhosis

लिवर के इस रोग में व्यक्ति का लिवर धीरे धीरे सिकुड़ने लगता है और लिवर लचीला न रह कर कठोर होने लगता है। इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति के लिवर की कोशिकाएं नष्ट होने लगती है जिससे लिवर को कार्य करने में परेशानीं आती है जिसका बुरा प्रभाव हार्मोन और शरीर के अंगों को मिलने वाले पोषण पर पड़ता है।

 

फैटी लीवर के कारण : Causes of Fatty Liver

लीवर के इस रोग का प्रमुख कारण शराब का अधिक सेवन करना है। शराब के इलावा हाइपर लिपिडेमिया, मोटापा, मधुमेह वाले खून में जादा वसा का होना, वजन तेजी से कम होना और स्टिरॉयड, एस्प्रिन, टेट्रासाइक्लीन और टैमोजिफेन जैसी दवाओं के साइड इफ़ेक्ट के वजह से ये रोग हो सकता है।

फैटी लीवर रोग कई तरीके की होती है। शराब की लत के बिना होने वाला फैटी लीवर का रोग तब होता है जब लीवर को फैट को तोड़ने में जादा मुश्किल होने लगती है। इससे लीवर के टीशूज में फैट जमा हो जाता है।

 

फैटी लीवर रोग के लक्षण : Symptoms of Fatty Liver

  • भूख कम लगना
  • पेट में सूजन बनना
  • आंखों और त्वचा पर पीलापन दिखाई देना।
  • चक्कर आना और कमज़ोरी महसूस करना।
  • खाना ठीक से ना पचना और एसिडिटी होना।
  • पेट के ऊपर दाहिने जगह पर या फिर पसलियों के नीचे वाले दाहिने भाग पर दर्द की शिकायत  होना।

 

फैटी लीवर का इलाज के घरेलू नुस्खे और उपाय

Home Remedies for Fatty Liver in Hindi

 

1. लिवर सिरोसिस (जिगर के संकोचन) में दिन में 2 बार प्याज खाने से फायदा मिलता है।

2. फैटी लीवर का आयुर्वेदिक इलाज, 25 ग्राम आंवले का रस या फिर 4 ग्राम सूखे आंवले का चूर्ण पानी के साथ दिन में 3 बार लेने से 15 से 20 दिनों में जिगर के सभी दोष दूर हो जायेंगे।

3. जिगर के रोग में दोपहर के खाने के बाद लस्सी/छाछ पीना काफी फायदेमंद है। इस घरेलू नुस्खे में छाछ में हींग, नमक, जीरा और काली मिर्च मिलाकर पीना उत्तम है।

4. आधा निम्बू 100 ग्राम पानी में निचोड़कर इसमें नमक डालें और दिन में 2 से 3 बार पिए। इस उपाय से भी जिगर की खराबी का इलाज कर सकते है, ध्यान रहे इस मिश्रण में चीनी मत डाले।

5. फैटी लिवर के उपाय करने में ग्रीन टी का सेवन करना काफी असरदार है। अच्छे परिणाम पाने के लिए आप ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करें और ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट गुणों का फायदा उठाएं।

6. 200 से 300 ग्राम पके हुए जामुन हर रोज खाली पेट खाने से भी लिवर की खराबी दूर करने में मदद मिलती है।

7. विटामिन सी फैटी लिवर का घरेलू इलाज है। बेहतर परिणाम के लिए खाली पेट नींबू और संतरे का जूस पीएं।

8. करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है पर फैटी लिवर के अचूक उपचार के लिए मददगार है। जल्दी ठीक होने के लिए हर रोज 1 या 1/2 कप सब्जी करेले की खाएं या फिर करेले का जूस बना कर पिए।

9. आप अगर फैटी लिवर से प्रभावित हैं तो कच्चा टमाटर को अपने आहार में शामिल करे। अच्छे परिणाम पाने के लिए नियमित इसका सेवन करना चाहिए।

10. लीवर का उपचार के लिए फैट फ्री डाइट ले, अगर आप सोचते हैं की डाइट से फैट घटाने के लिए भूखा रहना पड़ेगा तो ये गलत हैं। भूखा रहना लीवर के लिए हानिकारक है, इससे फैटी लिवर की आशंका और भी बढ़ जाएगी। लीवर को स्वस्थ रखने के उपाय के लिए आहार में जूस और फल लें और पानी अधिक मात्रा में पीएं।

 

फैटी लीवर ट्रीटमेंट इन हिंदी

1. किसी भी बीमारी के ट्रीटमेंट से बेहतर है उस बीमारी से बचाव के बारे में जागरूक रहे। इसके इलावा अपनी जीवनशैली में कुछ जरुरी बदलाव करना भी इस रोग का अच्छा इलाज है।

2. एक रिसर्च के अनुसार काफी डॉक्टर्स का ये कहना है की फैटी लीवर का इलाज के लिए कोई सर्जरी या दवा नहीं बल्कि जीवनशैली में कुछ बदलाव की सलाह ही दी जाती है। जैसे रोगी अपना वजन घटाएं, कोलेस्ट्रॉल कम करे, शराब का सेवन ना करें, शुगर पर कंट्रोल रखें और फैटी लिवर डाइट पर ध्यान दे।

3. फैटी लिवर की आयुर्वेदिक दवा लेना चाहते है तो आप बाबा रामदेव पतंजलि स्टोर से ले सकते है, कोई भी मेडिसिन लेने से पहले उसे लेने का सही और मात्रा के बारे में जानकारी जरूर ले।

 

फैटी लीवर के नुकसान

लीवर में फैट का जमा होना वैसे तो आम बात है पर 5 से 10% फैट जादा होना रोग कहलाता है। हम अपनी डाइट में जो कुछ खाते पीते है और हमारे खून में जो हानिकारक तत्व मौजूद होते है उन्हें लीवर प्रोसेस करता है। अगर लीवर में जादा फैट जम जाए तो लिवर के कार्य में रुकावट आने लगती है जिसका बुरा असर शरीर पर पड़ता है।

 

फैटी लिवर डाइट टिप्स इन हिंदी

  • 2 हफ्ते तक मीठा खाने से परहेज करे, अगर दूध पीते है तो चीनी की बजाय 3 से 4 दाने मुनक्का डाल ले।
  • रोटी कम खाये और फल, सब्जियों का सेवन अधिक करे।
  • सब्जी बनाये तो मसाले कम प्रयोग करे या फिर न करे।
  • घी और तली हुई चीजों का सेवन कम करें।

 

दोस्तों फैटी लीवर का इलाज, Home Remedies for Fatty Liver Treatment in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के जरिये बताये और अगर आपके पास लीवर को मजबूत बनाने के उपाय, घरेलू नुस्खे या फिर फैटी लिवर का उपचार की देसी आयुर्वेदिक दवा से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

रतौंधी से जुड़े जोखिम और जटिलताएं क्या हैं

आजकल की जिंदगी में धुल, मिटटी और प्रदूषित वातावरण से अपनी आँखों को बचाना बहुत ही जरुरी हो चूका है वरना आपकी आँखों में...

रतौंधी का इलाज क्या है

रतोंधी की परेशानी अगर बचपन या जन्म से है तो ऐसी रतोंधी का इलाज होना मुमकिन नहीं होता है। ऐसे मरीज अंत में अपनी...

रतौंधी का निदान कैसे करें

रतोंधी की समस्या का इलाज बीमारी की गंभीरता को देखते हुए होता है| कई बार रतोंधी का इलाज आसानी से हो सकता है लेकिन...

रतौंधी के कारण क्या हैं

रतोंधी हो जाने पर सबसे पहले हमे रतोंधी किस वजह और कारण से हो रही है, इसे जानना चाहिए| आँखों में रतोंधी की परेशानी...

रतौंधी को कैसे होने से रोका जा सकता है

आँखों में रतोंधी की परेशानी हो जाने पर ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए, सबसे पहले रतोंधी की परेशानी किस वजह से हो रही है...

19 COMMENTS

  1. Mera bhi fatty liver hai 1 year se dawai kha raha hu koi farak nahi ab to maine running shuru kar li hai isse bahut fayda hai jiska khana hajam nahi hota vo bhi hajam hone lagega.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × two =