7 दिनों में पेट का मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट

Motapa kam karne ki diet 7 दिनों में पेट का मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट

पेट का मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं (डाइट चार्ट) इन हिंदी: बाहर निकला हुआ पेट अंदर करने, पतली कमर पाने और जल्दी वजन घटाने के लिए अक्सर कुछ लोग पाउडर कैप्सूल व दवा का सहारा लेते है तो कुछ लोग डाइटिंग करते है और खाना पीना छोड़ देते है पर इससे ना ही उनका मोटापा कम होता है और ना ही फैट कम करने में मदद मिलती है क्यूंकि ये वजन कम करने का तरीका सही नहीं है। पेट कम करने का उपाय में सबसे अहम् है एक अच्छा वेट लॉस डाइट प्लान अपनाना, ताकि आप ये जान सके की तेजी से वजन कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए। आज इस लेख में हम जानेंगे सही तरीके से पेट कम करने के लिए डाइट क्या खाना चाहिए, fast weight loss diet chart for men and women, tips in hindi.

दोस्तों वजन घटाने की प्रक्रिया में 70 से 75 प्रतिशत तक का काम हमारी डाइट का होता है और 25 से 30 प्रतिशत एक्सरसाइज का काम होता है। हमारे आहार में ली गयी कैलोरी को नियंत्रित करके हम पेट की चर्बी को बढ़ने से रोक सकते है और वजन कम करने वाले आहार को अपने भोजन में शामिल कर के हम अपना बढ़ा हुआ मोटापा कम भी कर सकते है।

पेट का मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं, Motapa kam karne ke liye diet chart

 

पेट की चर्बी और वजन बढ़ने के कारण

  • जब आहार में ली गई कैलोरी हमारे शरीर द्वारा बर्न कैलोरी से अधिक होती है तब बची हुई कैलोरी पेट में चर्बी के रूप में जमा होने लगती है, जिस कारण मोटापा बढ़ने लगता है।
  • Calorie intake और calorie burn को कंट्रोल करके वेट बढ़ने से रोका जा सकता है।

 

वजन कम करने की डाइट टिप्स इन हिंदी

  • मोटापा कम करने के लिए डाइट कई तरीके के हो सकते है जिसमें 7 दिनों में 5 किलो और 2 सप्ताह में 10 किलो वजन कम करने के बारे में डाइट टिप्स दिए जाते है और इन सब के नियम भी अलग हो सकते है।
  • अक्सर कुछ लोगों को 1 से 2 सप्ताह के अंदर किसी फंक्शन या शादी में जाना होता है और वे इस दौरान अपना थोड़ा सा वजन कम करना चाहते है, इसलिए वे जल्दी वेट लॉस के लिए diet plan जानना चाहते है।
  • आप भी अगर 5 days, 7 days, 10 days या 1 month का कोई डाइटिंग चार्ट का पालन कर रहे है तो सबसे पहले आप को ये जानना चाहिए की अपने आहार में क्या खाएं क्या न खाए और साथ ही ये भी जाने दिन में कब क्या खाना चाहिए।
  • डाइट चार्ट फॉर वेट लॉस का पालन करने के बाद भी कुछ मेल और फीमेल ऐसे होते है जिनका वजन कम नहीं होता। इसका कारण है नियमित रूप से और सही तरीके डाइट फॉलो ना करना।

 

पेट का मोटापा कम करने के लिए डाइट क्या खाएं

Weight Loss Diet Chart in Hindi

वजन घटाने के लिए सुबह से शाम तक 3 बार पेट भर भोजन खाने की बजाये 5 बार खाए पर पेट भर नहीं खाए। आज इस लेख में बताये गए डाइट प्लान और घरेलू नुस्खे को नियमित रूप और सही तरीके से फॉलो करने पर आप 7 दिनों से 10 दिन में 5kg से 7 kg तक वेट लूस कर सकते है।

 

1. नाश्ते से पहले weight loss drink और बादाम

  • सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिसका प्रभाव belly fat burn पर लंबे समय तक रहता है। 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद मिला कर सुबह खाली पेट पिए। इस ड्रिंक में आप 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर भी मिला सकते है।
  • ब्रेकफास्ट करने से 15 मिनट पहले 5 से 7 बादाम खाएं। बादाम खाने से शरीर को एनर्जी और जरुरी पोषक तत्व मिलते है। बादाम में फाइबर अधिक मात्रा में होते है जो भूख भी कंट्रोल करती है। बादाम नमकीन और तले हुए नहीं होने चाहिए।

 

2. ब्रेकफास्ट में क्या डाइट खाए

  • 2 चपाती या 2 ब्रेड टोस्ट और साथ में 1 कटोरी कम फैट वाली दही। टोस्ट में मक्खन, नमक व शक्कर ना लगाए। अगर टोस्ट पर बटर लगाना है तो थोड़ा बादाम वाला बटर प्रयोग करे। ध्यान रहे टोस्ट बनाने के लिए ब्राउन ब्रेड का ही इस्तेमाल करे।
  • चपाती या टोस्ट नहीं खाना चाहे तो 1 कटोरी बिना दूध के बने ओट्स खाए।
  • आपने अगर 9 बजे breakfast किया है तो दो घंटे के बाद 11 बजे कोई एक फल या एक कटोरी फ्रूट सलाद खाए और इसमें भी नमक व शक्कर का प्रयोग ना करे।

 

3. लंच में क्या खाना चाहिए

  1. लंच एक से दो बजे के बीच में खाए। Lunch की शुरुआत टमाटर, खीरा और गाजर के सलाद से करे। इनमें फाइबर ज्यादा होता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और साथ ही भूख भी कम होती है।
  2. एक सादी रोटी, मिक्स सब्जी, बिना तड़के की दाल और एक पीस मछली।
  3. खाना पकाते वक़्त घी और तेल का प्रयोग कम करे।

 

4. शाम को क्या खाएं

शाम को कुछ हल्का खा लेने से डिनर में भूख कम लगती है। इसलिए evening time में कुछ हल्का ज़रूर खाना चाहिए। एक फल या 5 से 7 बादाम या फिर 1 गिलास बिना क्रीम वाला दूध। आप इनमें से कुछ भी ले सकते है।

 

5. डिनर में क्या diet खाएं

1. वजन कम करने के लिए डाइट प्लान टिप्स में सबसे ज़रूरी है रात को 8 बजे से पहले भोजन खा ले व dinner हमेशा हल्का ही खाना चाहिए। डिनर करते ही सो जाना मोटापा बढ़ने का एक कारण है।

2. डिनर में सबसे पहले एक कटोरी वेज या चिकन सूप पिए और सूप मे बटर का प्रयोग ना करे। सूप में आप काली मिर्च पाउडर मिला सकते है। पेट की चर्बी कम करने में ये काफी असरदार है।

3. फिर एक चपाती व एक छोटी कटोरी सब्जी खाएं।

 

6. सोने से पहले करे ये उपाय 

  • गुनगुने पानी में अदरक का छोटा सा टुकड़ा लगभग 1 इंच ले और पीस कर पानी में डाले और साथ ही दालचीनी पाउडर एक तिहाई चम्मच की मात्रा में मिला कर सोने से एक घंटा पहले चाय की तरह पिए। ये चाय फैट बर्निंग ड्रिंक का काम करती है।
  • पेट कम करने के घरेलू उपाय में सोने से पहले ये ड्रिंक पीने से नींद में भी कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

 

पेट कम करने का डाइट चार्ट टिप्स इन हिंदी : Rules

1. डाइटिंग प्लान फॉलो करने का मतलब भूखे रहना नहीं है, भूखे रह कर आप weight loose नहीं कर सकते इससे शरीर में कमजोरी जरूर आती है। इसलिए कभी भूखे ना रहे।

2. पेट भर खाने से बचे। सिर्फ उतना ही खाना चाहिए जितना ज़रूरत है। सही तरीके से सही फ़ूड खाना ही डाइट करना है।

3. मोटापा कम करने की डाइट में तली हुई चीजें और फ़ास्ट फ़ूड खाने से दूर रहना चाहिए।

4. मीठा खाने में कैलोरी अधिक होती है इसलिए जितना हो सके मीठे खाने से परहेज करे।

5. पानी ज्यादा पिए इससे बॉडी डेटॉक्स होती है।

6. Diet chart में शरीर को मिलने वाली कैलोरी को नियंत्रित किया जाता है और इसे सही तरीके से बैलेंस करके फैट कम करने के उपाय किये जाते है।

7. पेट कम करने के लिए डाइट प्लान कुछ लोग शुरू तो कर लेते है और जल्दी ही छोड़ देते है, फिर वे ऐसा मानते है की उनके पेट की चर्बी कम नहीं हो सकती। आप भी अगर मोटापा कम कैसे करे उपाय कर रहे है तो ऐसी गलती करने से बचे।

 

वेट लॉस डाइट प्लान के साथ एक्सरसाइज

  • वेट लॉस करने के लिए डाइट फॉलो करने के साथ साथ अगर थोड़ा योग व एक्सरसाइज के लिए भी समय निकले तो जल्दी फायदा मिलता है।
  • हम जब वजन कम करने के लिए प्रयास करते है तब पेट और कमर की चर्बी कम होने की वजह से त्वचा ढीली पड़ने लगती है। प्रतिदिन एक्सरसाइज करने पर त्वचा में कसाव आने लगता है जिससे बॉडी फिट दिखती है।
  • आप को हर रोज घंटो पसीना नहीं बहाना है, 30 से 40 मिनट की एक्सरसाइज ही काफ़ी है।

 

दोस्तों पेट का मोटापा कम करने के लिए डाइट क्या खाएं, Weight Loss Diet Chart in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं व क्या नहीं खाना चाहिए वेट लॉस डाइट प्लान टिप्स है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

आँखों मे खुजली हो जाने पर उनको ठीक करने के घरेलु उपाय

आँखों में खुजली होने पर ज्यादा परेशान ना हो, आप आसानी से घरेलु नुस्खे अपनाकर इस परेशानी से राहत पा सकते है| कई बार...

आँखों मे खुजली होने की वजह से क्या दिक्कत आ सकती है

आँखों में होने वाली खुजली को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए| आँखों की खुजली में जरा सी भी गलती आपकी आँखों की रौशनी तक...

आँखों मे खुजली होने का इलाज

हम में से कई लोग आँख में खुजली आने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है और कुछ लोग तुरंत मेडिकल या डॉक्टर से दवाई...

आँखों मे खुजली होने से कैसे बचें

आजकल की जिंदगी में शायद ही कोई इंसान हो जिससे स्वस्थ आँखे ना चाहिए हो| आँखों में खुजली होना आम बात है, लेकिन अगर...

आँखों मे खुजली होने के लक्षण

कई बार आँखों में या उसके आस पास के स्थान खुजली हो सकती है, वैसे तो खुजली होना कोई बड़ी बात नहीं है| खुजली...

13 COMMENTS

  1. Pet aur weight kaise Kam kare. Mera weight 90 Kg hai aur pet bhi bahut bahar nikal gya hai. Koi tarika batao jisse pet jaldi se Kam ho. Main depression ki medicine le raha hu.

  2. Main subah 3 baje uth jata hu raat ko 9 baje so jata hu mere liye kon sa chart chahiye abhi mera age 20 aur weight 67 hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here