सर्दी खांसी और जुकाम का इलाज 10 आसान घरेलू उपाय और दवा

Home Remedies - घरेलु नुस्खे सर्दी खांसी और जुकाम का इलाज 10 आसान घरेलू उपाय और दवा

सर्दी खांसी और जुकाम का इलाज के घरेलू उपाय और दवा इन हिंदी: कई बार मौसम में होने वाले बदलाव के अनुसार हमारा शरीर जल्दी ढल नहीं पाता जिस कारण हमें सर्दी खांसी जुकाम हो जाता है। वैसे तो ये रोग गंभीर नहीं होते पर लम्बे समय तक इनकी चपेट में रहने से परेशानी बढ़ जाती है। अंग्रेजी दवा (मेडिसिन) से बुखार के उपचार में तो काफी मदद मिलती है पर कई बार टेबलेट और कफ सिरप से सर्दी खांसी और जुकाम से जल्दी छुटकारा नहीं मिल पाता। ऐसे में दवा के साथ साथ कुछ रामबाण देसी घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक इलाज अपनाकर आसान तरीके से इन रोगों से राहत पा सकते है। आइये जाने sardi jukam khansi ka ilaj ke gharelu upay nuskhe in hindi.

सर्दी जुकाम और खांसी का इलाज, Sardi jukam aur khansi ke gharelu upay in hindi

 

सर्दी खांसी जुकाम के कारण

  • मौसम का बदलना सर्दी जुकाम होने का प्रमुख कारण है
  • एक दम गर्म से ठंडे या फिर ठंडे से गर्म माहौल में जाना
  • शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर होना
  • खाने पीने का ध्यान ना रखना
  • कुछ भी ठंडा खाने या पीने के बाद तुरंत गर्म खा पी लेना
  • ज्यादा देर तक ठंडे पानी या बारिश में भीगना

 

सर्दी जुकाम और खांसी का इलाज के घरेलू उपाय

Sardi Khansi Jukam Ka ilaj Gharelu Upay in Hindi

1. तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है। सर्दी खांसी के इलाज, बुखार ठीक करने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में ये रामबाण काम करती है।

2. तुलसी के कुछ पत्ते एक गिलास पानी में कम से कम 10 मिनट तक उबाले और काढ़ा बना ले। बुखार, मलेरिया व डेंगू जैसे रोग में राहत पाने के लिए तुलसी का ये काढ़ा दिन में 2 बार पिए।

3. सर्दी जुकाम के कारण अगर बुखार हुआ है तो तुलसी, मिश्री, मुलेठी और शहद को पानी में मिला कर काढ़ा बनाये। इस घरेलू नुस्खे से बुखार दूर होता है और साथ ही जुकाम भी ठीक होता है।

4. सर्दी जुकाम खांसी का इलाज में कुछ औषधि तो हमारी रसोई में मौजूद होती है जो medicine की तरह काम करती है, इसमें सबसे पहला नाम है अदरक। इसके इलावा हल्दी और दालचीनी भी अचूक घरेलू दवा है।

5. अदरक का रस, शहद और तुलसी का रस मिला कर दिन में 3 बार इसका सेवन करे।

6. हल्दी वाला दूध पीने से भी सर्दी जुकाम व खांसी से छुटकारा मिलता है। एक गिलास दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी डाले और पहले दूध में हल्दी को मिला कर ही गर्म करे तभी इसका असर आता है।

7. अदरक को पीस कर इसे देसी घी में भून कर 3 से 4 बार खाने से cold cough में काफी आराम मिलता है।

8. सर्दी के मौसम में जुकाम होने पर अदरक वाली चाय पीना चाहिए इससे सर्दी और जुकाम से जल्दी आराम मिलता है।

9. जुखाम होने के साथ साथ अगर बुखार भी है तो गर्म पानी, अदरक का रस और शहद मिला कर इसमें एक चुटकी मीठा सोडा मिला कर पिए और कुछ देर आराम करे। इसे उपाय से शरीर में पसीना आने लगेगा इस दौरान शरीर को हवा ना लगने दे। कुछ ही देर में cold cough treatment में फायदा मिलने लगेगा।

10. दूध में अदरक केसर और जायफल डाल कर तब तक उबालें जब तक दूध आधा ना रह जाये फिर गुनगुना होने पर पिए। इस देसी इलाज से सर्दी और जुकाम में तुरंत फायदा मिलने लगता है।

 

सर्दी खांसी जुकाम की दवा – Sardi Jukam Khansi ki Dawa in Hindi

  • सर्दी खांसी बुखार की देसी दवा लेना चाहते है तो अभ्रक भस्म को शहद में मिला कर सेवन करे। ये दवा आप पंसारी से ले सकते है।
  • गिलोय सत की गोली (टेबलेट) भी बुखार मलेरिया, टाइफाइड और डेंगू के ट्रीटमेंट में अचूक दवा है।
  • Sardi jukam aur khansi ki dawa patanjali से दिव्य लवंगादि वटी ले। ये दवा खांसी और जुकाम में रामबाण इलाज है इसके साथ साथ गले में खराश और जलन दूर करने में भी असरदार है।
  • काली मिर्च के 4 दाने, थोड़ी सी अदरक, 4 तुलसी के पत्ते, 2 लौंग और 2 पतासे। इन सब को 1 गिलास पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाये तब आपका काढ़ा त्यार है। बुखार खांसी और सर्दी जुकाम के लिए काढ़ा काफी फायदेमंद है।
  • बुखार की आयुर्वेदिक दवा baba ramdev patanjali के किसी भी स्टोर से ले सकते है। दिव्य ज्वरनाशक वटी और पतंजलि ज्वरनाशक क्वाथ बुखार खांसी और कफ दूर करने में उपयोग होती है।
  • लहसुन की 4 से 5 कलियां घी में भून कर खाये। इस उपाय से 2 दिन में ही जुकाम ठीक होने लगता है। अगर बुखार हो तो इसमें थोड़ा सेंधा नमक भी मिला ले। किसी भी कारण बुखार हुआ हो इस होम रेमेडी से उतर जायेगा।
  • बंद नाक खोलने के लिए 7 से 8 काली मिर्च घी में तड़क कर खाये और ऊपर से गर्म दूध या पानी पिए। कफ दूर करने में इस उपाय से काफी मदद मिलती है।

 

सर्दी जुकाम से बचने के उपाय और टिप्स

  • सो कर उठने के बाद और योग एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए।
  • कूलर और AC के सामने कपडे पहन कर ही सोए।
  • एक दम से गर्म से ठंडे या ठंडे से गर्म वातावरण में नहीं जाना चाहिए।
  • छोटे बच्चों की सर्दी खांसी में उन्हें ठंडी चीजें खाने पीने से परहेज रखना चाहिए।
  • ठंडा खाने या पीने के तुरंत बाद गर्म और गर्म खाने पीने के बाद एक दम से कुछ भी ठंडा ना खाये पिए।

 

दोस्तों सर्दी जुकाम और खांसी का इलाज घरेलू उपाय, Sardi jukam aur khansi ka ilaj gharelu upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास भी कोई रामबाण घरेलू नुस्खे, आयुर्वेदिक इलाज और अंग्रेजी या देसी दवा से उपचार के सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

मोतियाबिंद को ठीक करने के लिए कौन से घरेलू उपचार का उपयोग करना चाहिए

मोतियाबिंद आँखों में होने वाला एक रोग है, उसका इलाज करने के लिए सबसे पहले उसकी गंभीता का पता होना चाहिए| अगर मोतियाबिंद की...

मोतियाबिंद के दौरान क्या खाएं

अक्सर बहुत सारे लोग आँखों में मोतियाबिंद की बीमारी हो जाने पर बहुत परेशान हो जाते है| काफी समय पहले मोतियाबिंद बहुत घातक बीमारी...

मोतियाबिंद के दौरान किन चीजों से बचना चाहिए

आँखे हम सभी के लिए अनमोल और बहुमूल्य होती है और कोई भी उन्हें खोना नहीं चाहेगा| आँखों में होने वाले रोगो में से...

मोतियाबिंद से जुड़े जोखिम और जटिलताएं क्या हैं

मोतियाबिंद की परेशानी में अगर आप लापरवाही करते है तो धीरे धीरे बढ़कर आपकी पूरी आँख को प्रभावित कर देता है और आपकी आँखों...

मोतियाबिंद का इलाज

मोतियाबिंद का इलाज आपकी आँखों की जाँच करने के बाद ही उचित ढंग से किया जाता है| कई बार अगर परेशानी ज्यादा नहीं है...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six − 5 =