सिर दर्द का इलाज 10 आसान घरेलू उपचार और दवा का नाम

Home Remedies - घरेलु नुस्खे सिर दर्द का इलाज 10 आसान घरेलू उपचार और दवा का नाम

सिर दर्द का घरेलू उपचार और इलाज की दवा का नाम इन हिंदी: किसी कारण जब सिर की मांसपेशियों में तनाव आता है तो सिर में दर्द की शिकायत होती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी ये समस्या हो सकती है। हमें होने वाले कई रोगों में सिर दर्द होना शुरुआती लक्षण में से एक है जैसे बुखार, टाइफाइड, मलेरिया और सर्दी जुकाम। तनाव ज्यादा लेने की वजह से भी head pain होने लगता है। इस रोग से जल्दी छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग देसी टोटके करते है तो कुछ लोग सिर दर्द की अंग्रेजी दवा लेते है पर हर बार मेडिसिन और टेबलेट लेना उपचार का सही तरीका नहीं है। आज इस लेख में हम जानेंगे योग, रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय से सिर के दर्द का इलाज कैसे करे, sir dard ka gharelu upchar nuskhe aur dawa in hindi.

सिर दर्द का घरेलू उपचार और दवा, Sir dard ka ilaj aur dawa in hindi

 

सिर दर्द का घरेलू उपचार और नुस्खे

Sir Dard Ka Gharelu Upchar in Hindi

1. सर, गर्दन और कंधों की मालिश से सर की नसों से तनाव कम करने में मदद मिलती है। इसके इलावा योग और मेडिटेशन से भी तनाव कम कर सकते है। हर रोज योग करने वाले व्यक्ति को सर में भारीपन और दर्द की समस्या बहुत कम होती है।

2. सिर दर्द के तुरंत इलाज में लौंग रामबाण काम करती है। थोड़ी लौंग तवे पर भून कर एक पोटली में बांध लें और थोड़ी थोड़ी देर में इसे सूंघे। इस उपाय से कुछ ही देर में आपका सिर दर्द कम होने लगेगा।

3. भुनी हुई लौंग पीस कर इसका लेप सर पर लगाने से भी सर के दर्द से राहत मिलती है।

4. अगर उपाय करने के बाद भी सिर का दर्द दूर नहीं हो रहा तो एक सेब काट कर उस पर नमक छिड़क कर खाएं। सिर के दर्द से राहत पाने में ये उपाय काफी असरदार है।

5. काली मिर्च व पुदीने की चाय भी headache treatment में उपयोगी है। आप ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिला कर भी प्रयोग कर सकते है।

6. बादाम के तेल में थोड़ा केसर मिला कर सूंघने से भी सर दर्द कम होने लगता है। जल्दी राहत के लिए 2 से 3 बार इस उपाय को करे।

7. अगर नींद पूरी नहीं होने से हेड पैन है तो अदरक, लौंग और इलायची डाल कर चाय बनाए। चाय पीते ही कुछ मिनट में सिर दर्द कम होने लगेगा।

8. पेट की गैस के कारण सर में दर्द है तो नींबू का रस 1 गिलास गुनगुने पानी में मिला कर पिए। इस घरेलू नुस्खे से गैस और दर्द दोनों से छुटकारा मिलेगा।

9. सर्दी जुकाम होने से सिर में दर्द हो तो धनिया और चीनी को पानी में घोल कर पिए। इस उपाय से सिर दर्द और जुकाम दोनों दूर होंगे।

10. गर्मी की वजह से सिर दर्द हो रहा है तो नारियल के तेल से सिर की 10 मिनट मालिश करे। इससे सिर की नसों का तनाव कम होगा और दर्द से निजात मिलेगी।

 

सिर दर्द की दवा: Sir dard ki medicine name in hindi

  • जैसे की हम ने पहले बताया की सिर का दर्द किसी दूसरे रोग के लक्षण भी हो सकता है ऐसे में उस रोग के उपचार के साथ ही सिर दर्द का इलाज होता है।
  • अगर सिर में दर्द सामान्य है तो आप सिर दर्द की टेबलेट का सहारा भी ले सकते है।
  • सिर दर्द की अंग्रेजी दवा का नाम में प्रमुख है paracetamol और crocin जिसे हम सिर दर्द की गोली के नाम से भी जानते है।
  • इनके इलावा भी कई tablet बाजार में उपलब्ध है जो सिर दर्द दूर करने में असरदार है पर ज्यादातर में पेरासिटामोल का घटक ही पाया जाता है।
  • लहसुन सिर के दर्द को ठीक करने में घरेलू दवा का काम करता है। लहसुन की कलियाँ पीस कर इसका रस पीने से दर्द तुरंत कम होने लगता है।
  • बाबा रामदेव पतंजलि से सिर दर्द की आयुर्वेदिक दवा भी ले सकते है। इसके लिए पतंजलि पीड़ान्तक वटी, दिव्य धारा तेल और कई अन्य दवाएं उपलब्ध है।
  • Sir dard ka yoga, स्वरगासन, सूर्य नमस्कार, भ्रामरी प्राणायाम, नाड़ी शोधन और पवनमुकतासना।

 

सिर दर्द में क्या खाएं क्या ना खाएं

  1. भोजन में ऐसी चीजें ना खाए जो कब्ज बनाते हो।
  2. शराब और धूम्रपान से परहेज करना चाहिए।
  3. सिर में दर्द हो तो बिना मसाले वाला हल्का भोजन खाए।
  4. बार बार सिर दर्द हो तो 7 से 10 दिन सुबह खाली पेट सेब खाए।
  5. इससे बचने के लिए अच्छी नींद ले और शरीर को आराम भी दे।

 

दोस्तों सिर दर्द का घरेलू उपचार और दवा, sir dard ki tablet aur ilaj in hindi का ये लेख कैसा लगा बताए और अगर आपके पास सिर के दर्द की मेडिसिन नुस्खे और उपाय से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

मोतियाबिंद को ठीक करने के लिए कौन से घरेलू उपचार का उपयोग करना चाहिए

मोतियाबिंद आँखों में होने वाला एक रोग है, उसका इलाज करने के लिए सबसे पहले उसकी गंभीता का पता होना चाहिए| अगर मोतियाबिंद की...

मोतियाबिंद के दौरान क्या खाएं

अक्सर बहुत सारे लोग आँखों में मोतियाबिंद की बीमारी हो जाने पर बहुत परेशान हो जाते है| काफी समय पहले मोतियाबिंद बहुत घातक बीमारी...

मोतियाबिंद के दौरान किन चीजों से बचना चाहिए

आँखे हम सभी के लिए अनमोल और बहुमूल्य होती है और कोई भी उन्हें खोना नहीं चाहेगा| आँखों में होने वाले रोगो में से...

मोतियाबिंद से जुड़े जोखिम और जटिलताएं क्या हैं

मोतियाबिंद की परेशानी में अगर आप लापरवाही करते है तो धीरे धीरे बढ़कर आपकी पूरी आँख को प्रभावित कर देता है और आपकी आँखों...

मोतियाबिंद का इलाज

मोतियाबिंद का इलाज आपकी आँखों की जाँच करने के बाद ही उचित ढंग से किया जाता है| कई बार अगर परेशानी ज्यादा नहीं है...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − 10 =